Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

भारत-फ्रांसीसी नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में किया संयुक्त अभ्यास

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेना ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर संयुक्त अभ्यास किया है। ये अभ्यास दो नौसैनिक बलों के बीच तालमेल और अंतरसंचालनीयता को सुविधाजनक बनाने के लिए किया गया है। इससे समुद्री क्षेत्र में निर्बाध रूप से काम करने की उनकी क्षमता बढ़ती है।

अटलांटिक-2 का संचालन फ्रांसीसी नौसेना के फ्लोटिल 23F द्वारा किया जाता है। इसके कुशल वायु चालक दल आईएनएस डेगा में तैनात भारतीय नौसेना के डोर्नियर स्क्वाड्रन, आईएनएएस 311 के साथ पेशेवर बातचीत करेंगे। यह आपसी समझ को बढ़ावा देने और एकजुट बहु-डोमेन संचालन के लिए आधार तैयार करने के लिए है।

भारतीय नौसेना के P8I लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान और फ्रेंच अटलांटिक-2 दोनों ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर संयुक्त अभ्यास किया है। ये अभ्यास दो नौसैनिक बलों के बीच तालमेल और अंतरसंचालनीयता को सुविधाजनक बनाते हैं, जिससे समुद्री क्षेत्र में निर्बाध रूप से काम करने की उनकी क्षमता बढ़ती है।

भारतीय समुद्र में फ्रांसीसी नौसैनिक संपत्तियों की मौजूदगी भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता सुनिश्चित करने में सहयोगात्मक प्रयासों के बढ़ते महत्व को रेखांकित करती है। वे इस क्षेत्र में “नेट सुरक्षा प्रदाता” के रूप में दोनों नौसेनाओं की प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं।

रणनीतिक निहितार्थों से परे, संयुक्त भारत-फ्रांस अभ्यास भारत और फ्रांस के बीच दोस्ती के पुल के रूप में काम करता है।

Popular Articles