Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

गाजा में भुखमरी को लेकर दक्षिण अफ्रीका की ICJ से मांग

हमास और इस्राइल के बीच चल रहे संघर्ष में पांच महीने से अधिक समय बित चुका है। युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के हजारों लोगों की मौत हो गई है। इस समय, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) से दक्षिण अफ्रीका ने गाजा युद्ध के चलते इस्राइल पर और आपातकालीन उपाय लागू करने की मांग की है। उसने गाजा में फिर भी भुखमरी की आशंका को लेकर अदालत में याचिका दायर की है, जहां उसने मांग की है कि दोनों पक्षों को शत्रुता बंद करने और बंधकों को रिहा करने के लिए आदेश दिया जाए।

दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि गाजा के लोगों को इंतजार नहीं करना चाहिए। उसका बयान है कि भुखमरी का खतरा अब सच हो रहा है, और अदालत को तुरंत इसे रोकने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए। वहाँ भुखमरी के खतरे को देखते हुए, उसने आदालत से मांग की है कि इस्राइल गाजा में भुखमरी को दूर करने के लिए आवश्यक सेवाएं और मानवीय सहायता के प्रावधान को सक्षम करे। इसे दक्षिण अफ्रीका ने तत्काल और प्रभावी उपाय करने की भी मांग की है। उसका मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय को स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आगे की सुनवाई के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यदि कुछ नहीं किया गया तो गाजा पट्टी में भुखमरी की स्थिति बन जाएगी। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो पिछले पांच महीने में गाजा पट्टी में करीब 30 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Popular Articles