Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

अश्वमेध यज्ञ की गरुड़नुमा यज्ञशाला अब पर्यटक देख सकेंगे पास से

ASI ने कालसी के जगतग्राम बाड़वाला में अश्वमेध यज्ञ की गरुड़नुमा यज्ञशाला पर्यटकों को नजदीक से दिखाने का निर्णय लिया हैं। साथ ही यज्ञस्थल तक एप्रोच रोड बनाई जाएगी, ताकि पर्यटकों को पैदल नहीं चलना पड़े।

जिला प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कालसी के जगतग्राम बाड़वाला स्थित अश्वमेध यज्ञस्थल को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करना चाहता है, लेकिन यह स्थान जुड्डो मोटर मार्ग से तीन किलोमीटर की दूरी पर है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण सालों से चली आ रही सड़क की मांग को पूरा करने जा रहा है। अभी यज्ञस्थल तक पहुंचने के लिए लोगों को करीब एक किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है। एएसआई इस स्थान पर एप्रोच रोड बनाने जा रहा है, ताकि पर्यटक नजदीक पहुंचकर यज्ञशालाओं को देख सकें।

दरअसल अश्वमेघ यज्ञ स्थल पर उत्खनन के दौरान 1700 साल पुरानी ईंट भी मिली थी। इस ईंट में ब्राह्मी लिपि में संदेश लिखा था। ईंट को संरक्षित कर लिया गया है। एएसआई इस क्षेत्र को पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए यहां संग्रहालय बनाने का प्रयास कर रहा है।

गौरतलब है कि वर्मन वंश के शासक शील वर्मन ने यहां चार अश्वमेध यज्ञ किए थे। सन 1952-53 में यहां अश्वमेध यज्ञ स्थल होने के सबूत मिले। पुरातत्व विभाग के सर्वे के अनुसार यहां तीसरी शताब्दी में अश्वमेध यज्ञ किया गया। इस स्थान को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से राष्ट्रीय स्मारक का दर्जा मिला हुआ है। बाग के बीच में होने के कारण यज्ञशाला तक पर्यटक आसानी से नहीं पहुंच पाते हैं।

 

 

 

Popular Articles