Tuesday, October 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

ब्रिक्स में भारत की अहम भूमिका : विक्रम मिस्री

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि भारत ब्रिक्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। खास तौर पर आर्थिक विकास, सतत विकास और वैश्विक शासन सुधार जैसे क्षेत्रों में। उन्होंने बताया, पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कजान जा रहे हैं। सम्मेलन के इतर, पीएम मोदी की कुछ द्विपक्षीय बैठकें होने की उम्मीद है। इन पर अभी काम चल रहा है। ब्रिक्स के इस संस्करण का विषय न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना है। मिस्री ने कहा, यह पहला शिखर सम्मेलन है जो पिछले साल जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स के पहले विस्तार के बाद हो रहा है।

शिखर सम्मेलन 22 अक्तूबर को शुरू होगा। शिखर सम्मेलन का मुख्य दिन 23 अक्तूबर को है और इसमें दो मुख्य सत्र हैं, सुबह एक बंद पूर्ण सत्र और उसके बाद दोपहर में शिखर सम्मेलन के मुख्य विषय पर समर्पित एक खुला पूर्ण सत्र। उन्होंने कहा, नेताओं से कजान घोषणा को अपनाने की भी उम्मीद है जो ब्रिक्स के लिए आगे का रास्ता तैयार करेगी। इस दस्तावेज पर वर्तमान में कजान में बातचीत चल रही है। शिखर सम्मेलन 24 अक्तूबर को समाप्त होगा। हालांकि, पीएम 23 अक्तूबर को वापस लौटेंगे।

चीन के विदेश मंत्रालय ने इस सप्ताह रूस में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच संभावित मुलाकात पर उठे सवालों को सोमवार को चुप्पी साध ली। प्रवक्ता लिन जियान ने प्रेसवार्ता के दौरान इस बारे में किए सवाल का जवाब देते हुए कहा, यदि कुछ भी सामने आता है तो हम आपको सूचित करेंगे। बता दें, मोदी और शी रूस के कजान में मंगलवार से शुरू हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

Popular Articles