Saturday, September 21, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

पहले 100 दिनों में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए लिए गए बड़े फैसले : जेपी नड्डा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में देश को तीन बड़ी स्वास्थ्य सौगात दी हैं। इनमें से एक अस्पतालों में ड्रोन सेवा उपलब्ध कराना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि पहली बार सरकार ने देश के सभी एम्स, केंद्रीय अस्पतालों और पूर्वोत्तर राज्य के अस्पतालों में ड्रोन के जरिए मरीज के नमूने लाने और रिपोर्ट की सुविधा शुरू की है। इसी तरह देश के करीब पांच करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं और बच्चों का सार्वभौमिक टीकाकरण को पूरी तरह से डिजिटल कर दिया है। कोरोना रोधी टीकाकरण की तरह यह भी क्षेत्रीय बाध्यता के दायरे में नहीं रहेगा। वहीं अगले माह से साढ़े चार करोड़ घरों के करीब छह करोड़ बुजुर्गों को आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा, जिसके जरिये उनका मुफ्त इलाज हो सकेगा। नड्डा ने कहा कि बीते तीन माह में सरकार ने करीब 15 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। इसमें स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर भी कई बड़े फैसले लिए गए। नड्डा ने बताया कि यूविन पोर्टल अगले महीने देश भर में शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस डिजिटल प्लेटफॉर्म का उद्घाटन करेंगे जो कोरोना के समय टीकाकरण के लिए इस्तेमाल होने वाले कोविन प्लेटफॉर्म जैसा ही है। उन्होंने बताया कि देश में हर साल करीब सवा दो करोड़ गर्भवती महिलाएं और 2.36 करोड़ बच्चों का टीकाकरण किया जाता है। एक महिला को गर्भावस्था के दौरान तीन और शिशु को जन्म से लेकर 17 साल की उम्र तक कुल 11 तरह के टीका लगाए जाते हैं जो उन्हें 12 तरह की बीमारियों से रक्षा प्रदान करते हैं और कुल 27 खुराक लेनी होती हैं। कई बार ये टीकाकरण से छूट जाते हैं। अब इस लक्ष्य को 100 फीसदी तक ले जाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने तीसरा बड़ा फैसला आपदा प्रबंधन को लेकर किया है। देश के करीब 50 अस्पतालों में प्रोजेक्ट भीष्म के तहत मोबाइल अस्पतालों को उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें सभी 22 एम्स के अलावा जिन राज्यों में एम्स नहीं है, वहां के शीर्ष राज्य स्तरीय मेडिकल कॉलेजों में यह रहेगा। यह 72 बॉक्स वाला मोबाइल अस्पताल पूरी तरह से स्वदेशी है और एक बार में करीब 200 लोगों को चिकित्सा सेवा दे सकता है। साथ ही इसमें एक दिन में करीब सात से 10 लोगों की सर्जरी करने की क्षमता है।

नड्डा ने कहा, चुनाव के दौरान जो लोगों से वादा किया गया, उसे सरकार ने लागू किया है। 70 साल या उससे अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड दिया जाएगा। अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शुभारंभ करेंगे और देश के करीब छह करोड़ बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी बनने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत साल में पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा निशुल्क होगा जो सिर्फ बुजुर्गों के लिए रहेगा।

Popular Articles