Thursday, September 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

ईरानी विदेश मंत्री ने पेजर धमाकों के लिए इस्राइल को ठहराया दोषी

लेबनान और सीमावर्ती सीरिया के कुछ इलाकों में पेजर में सिलसिलेवार ब्लास्ट होने से अफरा-तफरी का माहौल है। मंगलवार को हुए सीरियल ब्लास्ट की पूरी दुनिया में चर्चा है। पेजर्स धमाकों में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं। इसी को लेकर ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराघची ने लेबनान के अपने समकक्ष अब्दुल्ला बू हबीब से फोन पर बातचीत की। अरागची ने हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया। उन्होंने इसे इस्राइली आतंकवाद करार दिया। अराघची ने राजदूत मोजतबा अमानी की हालत के बारे में भी पूछा। साथ ही उनके बेहतर इलाज के लिए लेबनान का आभार जताया। उन्होंने पीड़ितों के साथ रहने और उनकी सहायता करने की इच्छा जताई। ईरानी विदेश मंत्री अब्बास ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा, ‘लेबनानी समकक्ष अब्दुल्ला बू हबीब के साथ की गई बातचीत में इस्राइल के आतंकवाद की कड़ी निंदा की। पीड़ितों के साथ एकजुट रहने और किसी भी प्रकार की सहायता करने की इच्छा जताई, जिसमें एक 10 साल का बच्चा भी शामिल है। हमारे घायल राजदूत के इलाज के लिए आभारी हूं। इसके अलावा, लेबनान सरकार द्वारा कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत पर जोर दिया।’ अराघची ने मोजतबा अमानी की पत्नी से भी बात की, उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए ईरान के सहयोग का आश्वासन दिया तथा तेहरान में वापस लाने के लिए सहायता की पेशकश की।

ईरान और लेबनान के विदेश मंत्रियों के बीच फोन पर बातचीत ऐसे समय में हुई है ,जब मंगलवार को हिजबुल्ला के सदस्यों को निशाना बनाकर किए गए हमले में कम से कम नौ लोग मारे गए और 2,800 घायल हो गए।

हिजबुल्ला ने इस हमले का आरोप इस्राइल पर लगाया है और इसके जवाब में इस्राइल पर जवाबी हमला करने की बात भी कही है। इस बीच, लेबनान के अधिकारियों ने लोगों से पेजर को फेंकने का अनुरोध किया है। इस्राइल रक्षा बलों ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Popular Articles