Friday, September 20, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद इस्राइल को मिल रहीं धमकियां

बता दें कि ईरान और हमास ने हानिया की हत्या के लिए इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन इस्राइल ने हानिया की हत्या में अपनी भूमिका की न तो पुष्टि की है और न ही इससे इन्कार किया है। हालांकि, इस्राइल ने मंगलवार को बेरूत में लेबनानी हिजबुल्ला आंदोलन के एक वरिष्ठ कमांडर फुआद शुक्र को मार डालने की पुष्टि जरूर की है।

बता दें कि सात अक्तूबर को दक्षिणी इस्राइल पर हमास ने हमला किया, जिसके बाद अब तक का सबसे खूनी गाजा युद्ध छिड़ गया, जिसमें 1,195 लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे। सेना के अनुसार, इस दौरान उग्रवादियों ने 251 बंधकों को भी पकड़ लिया, जिनमें से 116 गाजा में हैं और 42 मारे गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हमास द्वारा संचालित क्षेत्र में अब तक इस्राइली हमले में करीब 38,000 लोग मारे गए हैं।

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद इस्राइल को बदला लेने की धमकियां मिल रही हैं। इससे गाजा में इस्राइल-हमास संघर्ष एक व्यापक मध्य पूर्व युद्ध में बदलने से चिंता बढ़ गई है। इसे देखते हुए व्हाइट हाउस ने कहा है कि इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन बृहस्पतिवार (स्थानीय समय) को फोन पर बात करेंगे। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस बारे में बहुत कम जानकारी दी कि हानिया की मौत गाजा युद्ध को कैसे प्रभावित कर सकती है। जेक सुलिवन ने कहा, यह बताना अभी जल्दबाजी होगी कि हमास नेता इस्माइल हानिया की मौत का गाजा युद्धविराम समझौते के लिए चल रही बातचीत पर क्या प्रभाव पड़ेगा। इसलिए मैं उस पर अटकलें लगाने नहीं जा रहा हूं।

Popular Articles