Monday, September 16, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

सिंगापुर-ब्रुनेई दौरे से स्वदेश लौटे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर और ब्रुनेई की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के समापन के बाद बृहस्पतिवार को दिल्ली पहुंचे। इस दौरान पीएम ने एक्स पर अपनी सिंगापुर यात्रा का एक वीडियो साझा किया। कहा, ‘सिंगापुर की मेरी यात्रा बहुत फलदायी रही है। यह निश्चित रूप से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती देगी और दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाएगी। मैं गर्मजोशी के लिए सिंगापुर सरकार और वहां के लोगों को धन्यवाद देता हूं।’ इससे पहले आज पीएम मोदी और सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर संसद भवन में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने प्रतिनिधिमंडलों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा की। इसके बाद, दोनों पक्षों ने डिजिटल प्रौद्योगिकी, सेमीकंडक्टर, कौशल विकास और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों में चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने लॉरेंस वोंग को भारत आने का न्योता दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। पीएम मोदी ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड की सेमीकंडक्टर सुविधा का भी दौरा किया।

सेमीकंडक्टर सुविधा की यात्रा के दौरान सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग पीएम मोदी के साथ थे। पीएम मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11-13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरत्नम से भी मुलाकात की। इस दौरान पीएम ने उनसे कौशल विकास, स्थिरता, प्रौद्योगिकी, नवाचार और कनेक्टिविटी सहित प्रमुख क्षेत्रों पर केंद्रित बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच बातचीत भारत और सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला पर केंद्रित रही।

पीएम मोदी और पीएम वोंग ने भारत और सिंगापुर के साझा इतिहास, विश्वास और आपसी सम्मान पर आधारित दोस्ती की लंबी परंपरा और कई क्षेत्रों में व्यापक सहयोग को स्वीकार किया। उन्होंने राजनीतिक, आर्थिक, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, लोगों से लोगों के बीच और सांस्कृतिक संबंधों के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और संतोष व्यक्त किया।

Popular Articles