Friday, September 20, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

वॉकी-टॉकी और पेजर्स धमाके में 32 की मौत, तीन हजार से ज्यादा घायल

लेबनान में इन दिनों खौफ का माहौल है। दरअसल बीते दो दिनों में पेजर्स और वॉकी टॉकी धमाकों में 32 लोगों की मौत हुई है और तीन हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। निशाने पर ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्ला के लड़ाके हैं। हिजबुल्ला ने इन धमाकों का आरोप इस्राइल पर लगाया है, लेकिन अभी तक इस्राइल की तरफ से इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है। जानिए अब तक क्या-क्या हुआ।

 

  1. मंगलवार को पेजर्स धमाकों में 12 लोगों की मौत से हिजबुल्ला उभरा भी नहीं था कि बुधवार को वॉकी टॉकी में हुए धमाकों में हिजबुल्ला के 20 सदस्यों की मौत हो गई। मंगलवार की घटना में मारे गए लोगों के जनाजे में बड़ी संख्या में लोग जमा थे, जहां हुए धमाके में कई लोग मारे गए।
  2. मंगलवार को हिजबुल्ला के सदस्यों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे पेजर्स में हुए धमाकों में 12 लोगों की मौत हो गई थी। 2800 के करीब लोग घायल हुए थे।

    3. हिजबुल्ला ने इन धमाकों का आरोप इस्राइल पर लगाया है। हालांकि इस्राइल की तरफ से अभी तक इसे लेकर कुछ नहीं कहा गया है।

  3. पेजर्स में हुए धमाकों को लेकर कहा जा रहा है कि पेजर्स में उत्पादन के समय ही विस्फोटक पेजर्स में प्लांट कर दिए गए थे। जिनकी वजह से पेजर्स में धमाके हुए।
  4. हिजबुल्ला ने बुधवार को दावा किया कि उसने बुधवार को इस्राइल के ठिकानों पर रॉकेट हमले किए हैं। हालांकि इस्राइल ने अभी तक किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं दी है।
  5. अमेरिका ने पश्चिम एशिया में संघर्ष बढ़ने की आशंका जताई है और सभी पक्षों से शांति बरतने की अपील की है।

    6. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने भी पश्चिम एशिया में संघर्ष बढ़ने की आशंका जताई है। संयुक्त राष्ट्र में लेबनान की घटना पर शुक्रवार को बैठक भी होनी है।

    7. लेबनान में हिजबुल्ला के दबदबे वाले इलाकों बेरूत, बेका वैली और दक्षिणी लेबनान में ये धमाके हुए हैं।

Popular Articles