Thursday, September 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

लेबनान में पेजर विस्फोट पर UN चिंतित

लेबनान में मंगलवार को पेजर विस्फोटों में नौ लोगों की मौत हो गई और 2800 लोग घायल हुए हैं। पेजर हमले के बाद, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और संयुक्त राष्ट्र ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। एक तरफ जहां संयुक्त राष्ट्र ने लेबनान में पेजर विस्फोट को लेकर चिंता जताई है। वहीं, दूसरी तरफ कमला हैरिस ने करीब एक वर्ष से गाजा में चल रहे इस्राइल-हमास युद्ध को समाप्त करने का आह्वान किया है।  संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि मंगलवार को लेबनान में पेजर विस्फोटों में नौ लोगों की मौत और 2800 लोगों का घायल होना गाजा युद्ध के करीब एक वर्ष में अत्यंत चिंताजनक वृद्धि है। संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक जीनिन हेनिस-प्लास्चार्ट ने कहा, ‘आज का घटनाक्रम पहले से ही अस्वीकार्य रूप से अस्थिर संदर्भ में बेहद चिंताजनक वृद्धि को दर्शाता है।’ उन्होंने सभी संबंधित नेताओं से किसी भी आगे की कार्रवाई या आक्रामक बयानबाजी से परहेज करने का आग्रह किया। वहीं, अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने मंगलवार को फिलाडेल्फिया में पत्रकारों से बात करते हुए इस्राइल-हमास युद्धविराम का आह्वान किया। कहा कि करीब एक साल से इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष चल रहा है। संघर्ष समाप्त होने के बाद इस्राइल को फलस्तीनी क्षेत्र गाजा पर दोबारा कब्जा नहीं करना चाहिए। उन्होंने इस्राइल और फलस्तीनी हमास आतंकवादियों के बीच युद्धविराम, दो राज्य समाधान और मध्य पूर्व स्थिरता का आह्वान किया। पत्रकारों के सवाल के जवाब में हैरिस ने कहा, ‘हमने स्पष्ट कर दिया है कि इस समझौते को क्षेत्र में सभी के सर्वोत्तम हित में किया जाना चाहिए।’ लेबनान में पेजर विस्फोट की घटना के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। धमाके से ठीक पहले और पूरी घटना को दिखाने वाले इन वीडियो में लोगों को फल-सब्जी के बाजारों में देखा जा सकता है। इस बीच अचानक ही बीच में एक धमाका होता है और एक व्यक्ति जमीन पर गिरकर दर्द में चिल्लाता दिखता है। इस दौरान वहां मौजूद लोगों को डर के मारे अपनी जगह पर खड़ा देखा जा सकता है। एक अन्य सिक्योरिटी कैमरा फुटेज में एक शख्स को दुकान पर पेमेंट करते देखा गया। इसी दौरान उसके पास धमाका होता है और कैमरे में धुएं की बड़ी लहर देखी जा सकती है। वहीं एक और वायरल वीडियो में एक व्यक्ति पेजर ब्लास्ट के बाद बेडरूम में तबाही के हालात दिखाता है। इसमें मेज की दराज में ऊपर-नीचे बड़े छेदों को देखा जा सकता है। इससे शीशा टूटते और कमरे में मलबा गिरा हुआ देखा जा सकता है।

लेबनान में ईरान के राजदूत भी घायल
ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस घटना में लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल हुए हैं। वहीं हिज्बुल्ला के एक सदस्य ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि यह सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन है।

हिजबुल्ला के गढ़ में पेजर के लेटेस्ट मॉडल में हुए विस्फोट
वहीं सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक, जिन पेजरों में विस्फोट हुआ है, वे लेटेस्ट मॉडल थे, उन्हें हिज्बुल्ला की ओर से लाया गया था। इन धमाकों के बाद बेरूत के दक्षिणी इलाकों में मौजूद तमाम अस्पतालों में अफरा-तफरी का माहौल देखा गया। एक सूत्र के अनुसार बेरूत के दक्षिण लेबनान और पूर्वी बेका घाटी में हिजबुल्ला के गढ़ में सैकड़ों हिजबुल्ला सदस्य अपने पेजर में विस्फोट के कारण घायल हुए हैं।

Popular Articles