Sunday, September 8, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

पंजाब समेत उत्तर भारत में आज आंधी और बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम के समयिक चक्र के बीच, प्रकृति ने कहानी में थोड़ा सा बदलाव लाने का निर्णय लिया। एक दिन जो लाल अलर्ट के रूप में चिह्नित था, उस दिन जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, और हिमाचल प्रदेश को बर्फबारी से ढंका, जबकि मैदानी क्षेत्रों में भरी बारिश हुई। पंजाब और उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों ने भी बारिश का साथ दिया, और आकाश में गरज के साथ बादल छाए रहे।

इसके अलावा, पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मजबूत हवाओं की तेज बज़दारी हुई, और कहीं-कहीं बादलों ने खेल खेला। अब दो दिनों के लिए ऐसी ही मौसमी परिस्थितियों का अनुमान है, खासकर मंगलवार को, जहां पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश या ओलावृष्टि हो सकती है, जिसके कारण मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के साथ ही आसपास के क्षेत्रों में अभी एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जो अरब सागर से नमी लेकर आ रहे हवाओं के साथ मिला है। इन दोनों के प्रभाव से ही पहाड़ी प्रदेशों के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है, जबकि मैदानी क्षेत्रों में बारिश का आनंद लिया जा रहा है। यह मौसम का रोमांच अगले दो दिनों तक जारी रह सकता है, कुछ क्षेत्रों में हल्की से लेकर भारी बारिश के साथ, और संभावना है कि कुछ इलाकों में बिजली गिर सकती है, जिसके साथ गरज का आवाज भी हो सकता है।

 

Popular Articles