Sunday, September 8, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

ट्रंप और बाइडन की सुपर ट्यूसडे प्राइमरी इलेक्शन में धमाकेदार जीत

जो बाइडन ने डेमोक्रेट पार्टी के प्राइमरी चुनाव में एक धमाकेदार जीत हासिल की है और सुपर ट्यूसडे के प्राइमरी इलेक्शन में सिर्फ एक राज्य को छोड़कर अन्य सभी राज्यों में जीत दर्ज की है। वहीं, उनके प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप ने भी रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में अधिकतर राज्यों में जीत हासिल की है। इससे पहले ट्रंप की जीत के बाद निक्की हेली के लिए राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर होने का दबाव बढ़ गया है।

जो बाइडन को डेमोक्रेट पार्टी के प्राइमरी चुनाव में सिर्फ अमेरिकन सामोआ को छोड़कर अन्य राज्यों में जीत मिली है। अमेरिकी मीडिया के अनुसार, जो बाइडन को प्राइमरी चुनाव में कोई खास चुनौती नहीं मिल रही है और नवंबर में वहीं ट्रंप के सामने राष्ट्रपति पद के तगड़े दावेदार हैं।

जो बाइडन की बढ़ती उम्र को लेकर काफी बातें हो रही हैं, लेकिन उनकी प्राइमरी में जीत दर्ज की गई है, जिससे उनकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी को लेकर उन्हें मजबूती मिलती नजर आ रही है। दूसरी ओर, ट्रंप ने सुपर ट्यूसडे के इलेक्शन में लगभग सभी राज्यों में जीत हासिल की है, जिससे उनकी राष्ट्रपति पद की दावेदारी मजबूत हो गई है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के लिए 1,215 डेलिगेट्स का समर्थन जरूरी होता है। सुपर ट्यूसडे के नतीजों से पहले ही ट्रंप के पास 244 डेलिगेट्स का समर्थन था, जबकि हेली के पास 43 डेलिगेट्स का समर्थन था। इसका मतलब है कि ट्रंप अब राष्ट्रपति पद की दावेदारी को लेकर काफी करीब पहुँच गए हैं।

Popular Articles