Thursday, September 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

क्राउन प्रिंस ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी परिसर का उद्घाटन किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली  (आईआईटी दिल्ली) के अबू धाबी परिसर का  क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने आज उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रिंस ने स्नातक (यूजी) छात्रों के पहले बैच का भी स्वागत किया। भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक 52 छात्रों का उद्घाटन बैच कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग और ऊर्जा इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल करेगा। संयुक्त अरब अमीरात में आईआईटी परिसर की स्थापना फरवरी 2022 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा लॉन्च किए गए विजन डॉक्यूमेंट का हिस्सा थी, जो भारत-यूएई संबंधों को नए क्षेत्रों में विस्तारित और सहयोग करने का एक रोडमैप है।

यूजी कार्यक्रमों के लिए छात्रों का चयन प्रतिष्ठित जेईई एडवांस परीक्षा और विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए नई शुरू की गई संयुक्त प्रवेश प्रवेश परीक्षा (सीएईटी) के माध्यम से किया गया था। उद्घाटन यूजी समूह में भारतीय, अमीराती और कई अंतर्राष्ट्रीय छात्र शामिल हैं। यूजी कार्यक्रमों से पहले, आईआईटी दिल्ली – अबू धाबी ने जनवरी 2024 में ऊर्जा संक्रमण और स्थिरता में अपना पहला मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एम.टेक) लॉन्च किया था। आईआईटी दिल्ली-अबुधाबी परिसर की स्थापना पिछले वर्ष 15 जुलाई को शिक्षा मंत्रालय, आईआईटी दिल्ली व अबुधाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (एडीईके) द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के बाद की गई थी। परिसर के निर्माण काम के दौरान भारत के शिक्षा मंत्री ने 2023 में यहां दौरा किया था।
संस्थान के पहले एम.टेक समूह ने इस साल फरवरी में अबू धाबी की यात्रा के दौरान  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। भारत और संयुक्त अरब अमीरात आईआईटी दिल्ली अबू धाबी परिसर को विश्व स्तरीय और अत्याधुनिक संस्थान बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

शेख खालिद बिन मोहम्मद के द्वारा उद्घाटन के बाद प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि खूबसूरत परिदृश्य के साथ आईआईटी दिल्ली – अबू धाबी लगातार बढ़ती भारत-यूएई साझेदारी का प्रतीक है।

 

 

Popular Articles