Friday, September 20, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

एक बार फिर मोदी सरकार

INDIA गठबंधन के मजबूत प्रदर्शन के बावजूद, पीएम मोदी की भाजपा के नेतृत्व वाला गठबंधन लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए तैयार है, हालांकि विभिन्न एग्जिट पोल द्वारा अनुमानित भारी बहुमत के बिना। परिणाम और रुझान बताते हैं कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 291 लोकसभा सीटें हासिल करने के लिए तैयार है, जबकि INDIA गठबंधन के 234 सीटें जीतने की उम्मीद है।

2024 के लोकसभा चुनावों के परिणाम भाजपा के लिए एक गंभीर वास्तविकता प्रस्तुत करते हैं, जो सत्तारूढ़ गठबंधन की सरकार बनाने की तत्परता के बावजूद 272 के बहुमत के निशान से पीछे रह जाती है। यह 2019 में भाजपा के प्रमुख प्रदर्शन के विपरीत है जब इसने स्वतंत्र रूप से 303 सीटें हासिल कीं, जबकि NDA ने 350 सीटों की सीमा पार की।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे अपने पारंपरिक गढ़ों में भाजपा को भारी नुकसान हुआ है। इसके विपरीत, पार्टी ने ओडिशा, तेलंगाना और केरल जैसे राज्यों में उल्लेखनीय प्रगति की है, जो विभिन्न क्षेत्रों में मिश्रित चुनावी प्रदर्शन का संकेत देता है।

दूसरी ओर, भाजपा और उसकी नीतियों के खिलाफ सामूहिक प्रतिरोध से प्रेरित भारत के बैनर तले एकजुट विपक्षी गुट ने लगभग 230 सीटों पर बढ़त हासिल की है। इस गठबंधन ने विभिन्न राज्यों में पर्याप्त लाभ हासिल किया है, जिससे भाजपा के प्रभुत्व को कड़ी चुनौती मिल रही है।

 

Popular Articles