Sunday, September 8, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

इजरायली सेना ने राफा सीमा पर कब्जा कर, दक्षिणी गाजा में हमले तेज किये

एक ओर हमास ने गाजा युद्ध विराम स्वीकार किया लेकिन इज़राइल का कहना है कि वह बातचीत जारी रखेगा लेकिन रफ़ा हमले भी जारी रख रहा है। हमास ने सोमवार को कहा कि उसने मिस्र-कतरी संघर्ष विराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, लेकिन इज़राइल ने कहा कि यह समझौता उसकी मूल मांगों को पूरा नहीं करता है और वह दक्षिणी गाजा शहर राफा पर हमले को आगे बढ़ा रहा है। फिर भी, इज़राइल ने कहा कि वह बातचीत जारी रखेगा।

हमास ने संघर्ष विराम समझौते को अचानक स्वीकार कर लिया, जिसके कुछ ही घंटों बाद इज़राइल ने राफा के पूर्वी इलाकों से लगभग 100,000 फिलिस्तीनियों को निकालने का आदेश दिया, जो एक आक्रमण का संकेत था।

इजरायली सेना ने कहा कि वह पूर्वी राफा में हमास के खिलाफ “लक्षित हमले” कर रही है। फिलिस्तीनी सुरक्षा अधिकारी और मिस्र के एक अधिकारी ने कहा कि इसके तुरंत बाद, इजरायली टैंक राफा में प्रवेश कर गए, जो पड़ोसी मिस्र के साथ राफा के क्रॉसिंग से 200 मीटर के करीब पहुंच गए।

ऊँचे-ऊँचे कूटनीतिक कदमों और सैन्य अस्थिरता के बीच समझौते  की बात आशा की एक किरण  की तरह है  , लेकिन इजराइल अभी हमलों को रोकने के संकेत नहीं दे रहा है।

इसी बीच राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को दक्षिणी गाजा शहर राफा में आक्रामक अभियान शुरू करने के खिलाफ तत्काल चेतावनी दी क्योंकि फिलिस्तीनी मौत की बढ़ती संख्या के साथ-साथ दोनों नेताओं के बीच मतभेद  बढ़ रहा है।

Popular Articles