Tuesday, October 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

अमेरिका में उठे वोटिंग मशीन की विश्वसनीयता पर सवाल

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने में अब एक महीने से भी कम का समय रह गया है। डेमोकेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और रिपब्लिकन की ओर से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावी मैदान में हैं। दोनों उम्मीदवार में कड़ी टक्कर है। ऐसे में इनके समर्थकों में भी पूरा जोश है। ट्रंप का समर्थन कर रहे एक्स के मालिक एलन मस्क ने वोटिंग मशीन को लेकर बड़ी बात कह दी। उन्होंने दावा किया वोटिंग मशीनें चुनावों में धांधली करती हैं। टेस्ला के सीईओ मस्क ने यह दावा पेंसिल्वेनिया में एक सभा के दौरान किया। उन्होंने डोमिनियन की वोटिंग मशीनों को फिलाडेल्फिया और एरिजोना में रिपब्लिकन की हार से जोड़ा। कहा, ‘हमेशा एक तरह का सवाल होता है, जैसे कि डोमिनियन वोटिंग मशीनें। यह अजीब है कि आप जानते हैं, मुझे लगता है कि उनका इस्तेमाल फिलाडेल्फिया और मारिकोपा काउंटी में किया जाता है, लेकिन बहुत सी अन्य जगहों पर नहीं। क्या यह एक संयोग की तरह नहीं लगता?’ इसके अलावा, स्पेसएक्स के मालिक ने देश भर के राज्यों से सिर्फ कागज के मतपत्रों का इस्तेमाल करने और उन्हें हाथ से गिनने का आह्वान किया।

एलन मस्क राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के कट्टर समर्थक बनकर उभरे हैं। पूर्व राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस में वापस लाने के लिए उनकी राजनीतिक कार्रवाई समिति को 7.5 करोड़ डॉलर का दान दिया। इस दान ने मस्क को 2024 चक्र के सबसे बड़े खर्च करने वालों में से एक बना दिया। मस्क ने कहा, ‘मैं एक टेक्नोलॉजिस्ट हूं। मैं कम्प्यूटर के बारे में बहुत कुछ जानता हूं। मुझे पसंद है। मगर आखिरी चीज जो मैं करूंगा वह एक कंप्यूटर प्रोग्राम पर भरोसा करना है, क्योंकि इसे हैक करना बहुत आसान है।’

मस्क ने वोटिंग मशीन कंपनी डोमिनियन का उल्लेख किया। बता दें, कंपनी ने पिछले साल एक न्यूज चैनल पर मानहानि का मुकदमा किया था, क्योंकि नेटवर्क ने दावा किया था कि वह (डोमिनियन) वोट-धांधली की साजिश में शामिल थी। हालांकि, फिर नेटवर्क के साथ 78.7 करोड़ डॉलर के समझौते के लिए सहमत हो गई थी।

Popular Articles