Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

यूपी-हिमाचल-कर्नाटक की 15 सीटों पर मतदान आज

उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, और कर्नाटक में राज्यसभा की 15 सीटों के लिए मंगलवार को चुनाव होगा। इन तीन राज्यों में एक-एक अतिरिक्त उम्मीदवार के मैदान में उतरने से मतदान की नौबत आई है। चुनाव परिणाम मंगलवार को ही देर शाम को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने 15 राज्यों में 27 फरवरी को 56 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा की थी। इसमें से 12 राज्यों में भाजपा के 20 उम्मीदवार समेत 41 अविरोधी उम्मीदवार चुने गए हैं। यूपी की 10 सीटों, कर्नाटक की चार, और हिमाचल प्रदेश की एक सीट पर मंगलवार को मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। भाजपा से नवीन जैन, आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, साधना सिंह, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी, और संजय सेठ हैं, जबकि सपा से जया बच्चन, आलोक रंजन, और रामजी सुमन मैदान में हैं।

सदस्यीय विधानसभा में 403 सदस्य होते हैं, जिनमें 397 विधायक मतदान कर सकते हैं। चार सीटें रिक्त हैं। हर उम्मीदवार को जीत के लिए 37 वोट चाहिए। भाजपा के 285 विधायक और सपा के 108 विधायक हैं। भाजपा के सात और सपा के दो उम्मीदवार की जीत पक्की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा और सहयोगियों के लिए रात्रिभोज भी किया। राजा भैया और जयंत चौधरी साफ कर चुके हैं कि वे भाजपा का समर्थन करेंगे। इस चुनाव में सपा के तीसरे उम्मीदवार की जीत मुश्किल लग रही है।

 

Popular Articles