Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

म्यूनिख सिक्योरिटी कॉन्फ्रेंस आमने-सामने आए भारत-चीन के विदेश मंत्री

भारत और चीन के बीच रिश्ते अच्छे नहीं है, यह किसी से छिपा नहीं है। आए दिन सीमा पर तनाव बना रहता है। इस बीच, जब म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन के दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी आमने-सामने आए तो लोगों का सारा ध्यान उनकी ओर चला गया।

विशेष रूप से, भारत और चीन के बीच हाल ही में हुए सीमा पर घटित घटनाओं के संदर्भ में इस चर्चा का महत्व बढ़ जाता है। यह संबंध उन्हें मिलकर काम करने और आपसी समझ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

गौरतलब है कि जयशंकर फिलहाल जर्मनी के म्यूनिख पहुंचे हुए हैं। यहां 16 से 18 फरवरी तक 60वां म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन से इतर, शनिवार को उनकी चीन के विदेश मंत्री वांग यी से संक्षिप्त बातचीत हुई। दोनों नेताओं को उस समय बातचीत करते हुए देखा गया जब वांग मंच से जा रहे थे और जयशंकर मंच पर मौजूद थे।

इसके अलावा, विदेश मंत्री जयशंकर की नॉर्वे और अमेरिका में यात्रा भी महत्वपूर्ण है जो कि देश के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने में मदद कर सकती है। वे भारत के प्रतिष्ठित और प्रभावशाली व्यक्तित्व हैं और उनके द्वारा किए गए इस प्रकार के संपर्क बीना शक बढ़ाते हैं।

Popular Articles