Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

पाकिस्तान मैंने सेना फिर बनेगी किंगमेकर

पाकिस्तान के आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और जेल में होने और तमाम प्रतिबंधों के बावजूद इमरान खान की पार्टी पीटीआई सबसे ताकतवर होकर उभरी है। हालांकि पाकिस्तानी सेना का हाथ नवाज शरीफ के ऊपर माना जा रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद इमरान खान और उनकी पार्टी की भविष्य अधर में लटका हुआ है। नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है। वहीं पीटीआई चुनाव में धांधली का आरोप लगाकर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रही है। चुनाव नतीजों से साफ है कि पाकिस्तान में एक बार फिर वहां की सेना किंगमेकर बनेगी और पर्दे के पीछे से सेना ही वहां सरकार चलाएगी।

चुनाव नतीजों के बाद नवाज शरीफ की पार्टी और बिलावल भुट्टो की पार्टी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है। हालांकि पाकिस्तान की राजनीति को समझने वाले मानते हैं कि पाकिस्तान की सेना इमरान खान और उनकी पार्टी को सत्ता में नहीं आने देना चाहती और यही वजह है कि नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो के बीच गठबंधन की सहमति जल्द ही बन जाएगी। अन्य पार्टियों के नेता भी इस गठबंधन में शामिल होकर सरकार बना सकते हैं, जिसका नेतृत्व नवाज शरीफ या फिर उनके भाई शहबाज शरीफ कर सकते हैं।

इमरान खान की पार्टी पीटीआई, फौज की खिलाफत के चलते सबसे बड़ी पार्टी बनकर भी सत्ता हासिल नहीं कर सकेगी। पीटीआई चुनाव में धांधली का आरोप लगा रही है और उसने सड़कों पर उतरने का एलान किया है, लेकिन बहुत ज्यादा इसका असर नहीं दिख रहा है और सेना के डर से छिटपुट लोग ही विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। संभव है कि फौज के दबाव में ये विरोध प्रदर्शन भी जल्द खत्म हो जाएंगे। इससे इमरान खान और उनकी पार्टी का भविष्य अधर में लटकता दिख रहा है।

Popular Articles