Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव

पाकिस्तान ने बताया कि मतदाताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगभग 650,000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें पुलिस, नागरिक सशस्त्र बल, और सशस्त्र बल के जवान शामिल हैं। त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत, सशस्त्र बल के जवान मतदान केंद्रों के बाहर ड्यूटी करेंगे। मतदान गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू होगा और शाम पांच बजे तक बिना किसी अंतराल के जारी रहेगा।

पाकिस्तान के सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने शनिवार को कहा कि आम चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, स्वतंत्र और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए पूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सोलांगी ने विदेश कार्यालय, सूचना मंत्रालय, आंतरिक मंत्रालय और पाकिस्तान चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ मीडिया और चुनाव पर्यवेक्षकों को संबोधित किया। पाकिस्तान में 8 फरवरी को मतदान होगा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग मौसम की गंभीरता, कानून-व्यवस्था की स्थिति या कुछ अन्य मुद्दों का हवाला देकर हाल के दिनों में चुनावों के बारे में अफवाहें फैला रहे थे। उन्होंने कहा, ‘मतदान केंद्रों पर पूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और सरकार 8 फरवरी को शांतिपूर्ण और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करेगी।’ पुलिस पहले स्तर पर होगी, रेंजर्स और फ्रंटियर कांस्टेबुलरी दूसरे स्तर पर ड्यूटी करेंगे, जबकि सुरक्षा का तीसरा स्तर त्वरित प्रतिक्रिया बल के रूप में पाकिस्तानी सेना के पास होगा।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कानून-व्यवस्था और आतंकवाद कोई नए मुद्दे नहीं हैं, क्योंकि वह पिछले कुछ दशकों से आतंकवाद के संकट से जूझ रहा है। उन्होंने याद दिलाया कि 2008 और 2013 के चुनाव सुरक्षा खतरों के साये में आयोजित किए गए थे। उन्होंने कहा, ‘2021 के बाद से, काबुल में सत्ता परिवर्तन के साथ, पड़ोसी देश में सुरक्षित पनाहगाह रखने वाले विभिन्न आतंकवादी समूह अधिक सक्रिय हो गए हैं।’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है और हर कीमत पर शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित किए जाएंगे।

सोलांगी ने कहा, ‘हमारे युद्ध-कठिन सुरक्षा बल चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।’ उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों से कम से कम 92 अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक चुनाव को कवर करेंगे। पर्यवेक्षक यूरोपीय संघ, राष्ट्रमंडल, रूसी संघ, जापान, दक्षिण अफ्रीका, मलेशिया, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, हंगरी, स्वीडन, अजरबैजान और जर्मनी से थे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को प्रताड़ित करने के आरोपों के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये आरोप निराधार और बेतुके हैं और स्पष्ट किया कि कुछ पीटीआई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। फिर भी, उन्हें 9 मई की घटनाओं या अन्य आपराधिक कृत्यों में शामिल होने के संबंध में हिरासत में लिया गया था।

Popular Articles