Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

दूसरे चरण की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी

लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। दूसरे चरण में कुल 1,202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जनता आज ईवीएम में कैद करेगी। इसमें 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर 1,202 उम्मीदवारों के लिए मतदाता वोट डालेंगे। इस चरण में जिन प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी, उसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, अभिनेत्री हेमा मालिनी, धारावाहिक रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, कांग्रेस नेता शशि थरूर आदि शामिल हैं।

इस चरण में तीन केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह शेखावत, राजीव चंद्रशेखर और प्रल्हाद जोशी का भाग्य भी तय होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। दूसरे चरण के मतदान के साथ ही देश की एक-तिहाई सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा। इस बीच, मौसम विभाग ने कई राज्यों में लू चलने की आशंका जताई है।

2019 में इन 88 सीटों में से एनडीए ने 55 और यूपीए ने 24 सीटें जीती थीं। छह सीटों को परिसीमन के बाद नए सिरे से गठित किया गया है। इस चरण में केरल की सभी 20 सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच और छत्तीसगढ़ और बंगाल की तीन-तीन सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में भी एक-एक सीट पर मतदान होगा।

हालांकि दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण इस सीट पर मतदान अब तीसरे चरण में कराया जाएगा।मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, कोटा से ओम बिरला और जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की तलाश में हैं। राहुल गांधी वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और उनका मुकाबला सीपीआई की एनी राजा और भाजपा के के सुरेंद्रन से है।

Popular Articles