Saturday, July 27, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

ड्रोन और टेली मेडिसन से चारधाम यात्रियों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा

चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एम्स  महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इसके लिए एम्स प्रशासन कार्य योजना तैयार कर रहा है। एम्स प्रशासन का कहना है कि टेली मेडिसिन और ड्रोन मेडिकल सेवा के माध्यम से चारधाम यात्रा रूट पर सेवाएं दी जाएंगी। इसके लिए एम्स प्रशासन ने स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन के साथ एक अनुबंध भी किया है।

चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना प्रशासन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौती होती है। हालांकि, कई बार दुर्घटना या अन्य परिस्थितियों में पीड़ित व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती है। इस बार चारधाम यात्रा में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में एम्स ऋषिकेश महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

एम्स में इसी वर्ष नियमित मेडिकल ड्रोन सेवा शुरू हुई है, जो चारधाम यात्रा में महत्वपूर्ण साबित होगी। इसके अलावा, एम्स प्रशासन ने स्वामी विवेकानंद हेल्थ मिशन के साथ भी एक अनुबंध किया है, जिसके तहत एम्स चारधाम यात्रा रूट पर मिशन के अस्पतालों में टेली मेडिसिन सेवा उपलब्ध कराएगा। जिससे आपात स्थिति में वहां मौजूद चिकित्सकों से टेली कंसल्टेंसी हो सकेगी।

Popular Articles